26 January Speech in Hindi – गणतंत्र दिवस पर भाषण | Republic Day Special

Share on whatsapp
Share on facebook
Share on twitter
Share on pinterest
26 January Speech in Hindi

26 जनवरी गणतंत्र दिवस के रूप में देशभर में उत्साह के साथ celebrate किया जाएगा. इस दिन स्कूल, कॉलेज और हर जगह समारोह आयोजित किये जाते है. ऐसे में अगर आपको भी republic day के समारोह में speech देनी है और आप भी republic day speech की तलाश में है. आप की खोज यहाँ खत्म होती है. lifehindi आपके लिए 26 january speech in hindi लेकर आया है जिसकी मदद से आप गणतंत्र दिवस पर अपनी भावनाएं व्यक्त कर सकते है

26 January Speech in Hindi

हम सभी गर्व से कहते है की हम भारत के नागरिक हैं. 26 जनवरी को हर साल भारत में गणतंत्र दिवस के रूप में मनाया जाता है. 26 जनवरी 1950 को देश का सविधान लागू हुआ था. इस दिन भारत एक लोकतांत्रिक गणराज्य बन गया था. पूरे देश में गणतंत्र दिवस के अवसर पर समारोह आयोजित किये जाते है.15 अगस्त 1947 को हमारा देश ब्रिटिश हुकूमत से आज़ाद हुआ था. इस दिन देश में आज़ादी का जश्न मनाया जाता है. आज़ादी मिलने के बाद देश का सविधान लागू होने पर 26 जनवरी को हमारा देश गणतंत्र देश बन गया था इसलिए हर साल गणतंत्र दिवस के रूप में इस दिन को धूमधाम से मनाते हैं। 2018 में हम भारत के 69 वें गणतंत्र दिवस का जश्न मना रहे हैं.गणतंत्र का मतलब देश में रहने वाले लोग ही सर्वोच्च शक्ति है. जनता को देश का नेतृत्व करने के लिए अपने राजनीतिक नेता के रूप में प्रतिनिधि चुनने का अधिकार है इसलिए भारत एक गणतंत्र देश है. जहां जनता को  अपने नेताओं से लेकर राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री तक चुनने का हक दिया गया है. भारत के महान भारतीय स्वतंत्रता सेनानियों ने भारत में “पूर्ण स्वराज” के लिए बहुत संघर्ष किया है. उन्होंने ऐसा कार्य किया की उनकी अगली पीढ़ी देश के विकास को आगे बढ़ा सकें.

भारत के पहले राष्ट्रपति डॉ राजेंद्र प्रसाद का कहना था कि, “हम इस पूरे देश को एक संविधान और एक संघ के अधिकार क्षेत्र के अंतगर्त लाए हैं जो 320 मिलियन से अधिक पुरुषों और महिलाओं के कल्याण की ज़िम्मेदारी लेते हैं “। यह कहने में शर्म की बात है कि हम अब भी हमारे देश में अपराध, भ्रष्टाचार और आतंकवाद जो हमारे लिए ही नहीं पूरी दुनिया के लिए सबसे बड़ा संकट है. देश की प्रगति के लिए इस समस्याओं को हल करने की आवश्यकता है.

डॉ. एपीजे कलाम ने कहा है कि “यदि देश भ्रष्टाचार मुक्त है और एक सुंदर राष्ट्र बन गया है, तो मुझे दृढ़ता से लगता है की तीन महत्वपूर्ण सदस्य हैं जो समाज में अंतर पैदा कर सकते हैं, वो पिता, माता और शिक्षक हैं. ” देश के नागरिक के रूप में हमें इसके बारे में गंभीरता से सोचना होगा और हमारे देश के विकास के लिए हर संभव प्रयास करना होगा.

उम्मीद करते है की 26 january speech in hindi के जरिये आप सबके सामने देश के प्रति आपका प्यार दिखा सके. अपने गणतंत्र दिवस पर भाषण से आप अपने लोगों का दिल जीत ले और अपने republic day को यादगार बनाए. 69वे गणतंत्र दिवस की सभी देशवाशियों को हार्दिक शुभकामनाएँ.

 

Like us on Facebook ?

Leave a Replay

Sign up for our Newsletter